MATS Vidvaan Scholarship Test
 

About MATS Vidvaan Scholarship Test

विद्वान वेलफेयर फाउंडेशन पिछले पांच सालों से लगातार छत्तीसगढ़ में प्रदेश स्तर पर एकमात्र और सबसे बड़ा स्कॉलरशिप टेस्ट के तहत शिक्षा के क्षेत्र में कई कार्य लगातार करती आ रही है। इसी सिलसिले में हर साल मैट्स यूनिवर्सिटी और नवभारत के साथ मिलकर मैट्स विद्वान के नाम से प्रदेश स्तरीय स्कॉलरशिप टेस्ट आयोजित करती आ रही है। जिसमें विगत 5 वर्षों में लाखों बच्चों ने भाग लिया है और कई विद्यार्थियों ने स्कॉलरशिप में फ्री सीट के अलावा लैपटॉप, टैब और स्मार्ट फोन के भी विजेता रहे हैं।
About Test
How We Conduct

कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययनरत सभी विषय (विज्ञान, आर्ट्स, कॉमर्स आदि ) के छात्र इस परिक्षा में हिस्सा लेते हैं. यह परिक्षा पूरी तरह निःशुल्क है तथा 2 चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण में आयोजित परिक्षा में सामान्य विज्ञान, गणित (कक्षा 10 वीं तक का) तथा लॉजिकल रीजनिंग के 50 सवाल होते हैं. पहले चरण में सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले टॉप 1000 छात्रों को दुसरे और अंतिम चरण के लिए चयनित किया जाता है, जिसमे गणित के नंबर सिस्टम जैसे विषयों के आधार पर परीक्षा होती है. दुसरे चरण में सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले टॉप 100 छात्रों को उनके पसंद के विषय में उच्च शिक्षा के लिए 20 % से 100 % तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि जैसे उपहारों से सम्मानित किया जाता है।

इस परीक्षा के पहले ही वर्ष में राज्य के कोने-कोने से 80 परीक्षा केंद्रों में कुल 35000 छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जबकि पिछले वर्ष इस परिक्षा में 230 परीक्षा केंद्रों में 82000 छात्रों ने हिस्सा लिया.
How We Conduct
History

पिछले 5 वर्षों में 3 लाख 23 हज़ार से अधिक छात्र, मैट्स विद्वान् छात्रवृत्ति परीक्षा से लाभान्वित हुए हैं. परिक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि से सम्मानित करने के साथ-साथ कॉलेज में अपनी पसंद के विषय में उच्च शिक्षा के लिए फ्री-सीट भी प्रदान की गयी है. हमें इस बात पर बेहद गर्व है कि इस मुहीम के माध्यम से हमें स्थानीय छात्रों के साथ-साथ सरगुजा जिले व बस्तर संभाग जैसे सुदूर अंचलों के छात्रों से जुड़ने तथा उनके बेहतर भविष्य निर्माण में अपना योगदान देने का गौरवपूर्ण अवसर प्राप्त हुआ. नक्सल हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों को भी इस मुहीम के माध्यम से, अपने सामर्थ्य को पहचानकर, अपने हुनर को निखारने एवं एक बेहतर भविष्य गढ़ने की प्रेरणा मिली. इस छात्रवृत्ति परिक्षा के माध्यम से, प्रदेश के सुदूर इलाकों के स्कूली छात्रों तक पहुँचने के हमारे मिशन में हमें अभूतपूर्व कामयाबी मिली है.

History